Blog

आयुष्मान भारत योजना 2022 | ayushman bharat yojana

ayushman bharat yojana
68views

आयुष्मान भारत योजना 2022 | ayushman bharat yojana. आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के गरीब तथा पिछड़े परिवारों को स्वास्थ्य सम्बन्धी बड़ी समस्याओ को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 को बाबा भीम राव अम्बेडकर जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में की गयी थी और पंडित दीनदयाल  उपाध्याय के जन्मदिन के दिन 25 सितम्बर 2018 को पूरे देश में लागू कर दी गयी है | PMJAY योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रूपये के स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान कर रही है |

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana

Table of Contents

इस योजना के अंतर्गत  10 करोड़ से भी ज्यादा गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए शामिल किया जायेगा| आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है | Ayushman Bharat Yojana के तहत सरकारी /पैनल  अस्पतालों तथा निजी स्वास्थ्य केंद्र में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी

आयुष्मान सीएपीएफ योजना के अंतर्गत प्रदान किए गए 35 लाख कार्ड

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सीएपीएफ कर्मियों एवं उनके परिवारों को लगभग 35 लाख आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किए गए हैं। सभी सीएपीएफ कर्मी एवं उनके परिवार देश के 24000 अस्पतालों से कैशलेस उपचार का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय द्वारा 5 जनवरी 2022 को प्रदान की गई। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल जैसे कि सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ आदि के प्रत्येक कर्मी के लिए खर्च की कोई भी सीमा नहीं होगी। असम राइफल एवं एनएसजी को छोड़कर।

  • यह योजना सीआरपीएफ कर्मियों एवं उनके परिवारों के लिए अच्छी स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करेगी। इस योजना के माध्यम से 24000 चैनलबद्ध अस्पतालों के माध्यम से कैशलेस चिकित्सा सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • आयुष्मान सीएपीएफ योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक भाग है। जिससे हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 23 सितंबर 2018 को लांच किया गया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पिछले वर्ष 23 जनवरी को गुवाहाटी में अर्धसैनिक बलों के जवानों और उनके परिवारों के लिए आयुष्मान सीएपीएफ योजना का उद्घाटन किया गया था।

PM Jan Arogya Yojana 2022

Name of the Scheme  Ayushman Bharat Yojana
Launched by Mr. Narendra Modi
Date of introducing 14-04-2018
Application mode Online Mode
Start date to apply Available Now
Last date to apply Not yet Declared
Beneficiary Citizen of India
Objective Rs 5 Lakh health insurance
Type of scheme Central Govt. Scheme
Official website https://pmjay.gov.in/

 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 का उद्देश्य

हमारे देश के गरीब परिवारों में किसी को बड़ी बीमारी होने पर आर्थिक तंगी होने के कारण अस्पतालों में इलाज नहीं कर पाते तथा इलाज का खर्च उठाने में असमर्थ होते है उन लोगो को इस योजना के ज़रिये 5 लाख तक के स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान करना जिससे उन्हें अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिल सके तथा गरीब परिवारों की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ को दूर करना और बीमारी के चलते मृत्यु दर को कम  करना | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 के ज़रिये देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके आर्थिक सहायता प्रदान करना है |

 

आयुष्मान भारत योजना का बढ़ाया जायेगा दायरा

सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा इस योजना को अन्य सरकारी योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के विकास के लिए विभिन्न प्रकार की संभावनाओं पर विचार भी किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा हेल्थ केयर का बजट बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और नीति आयोग की ओर से आयोजित किए गए कार्यक्रम पक्की हिल 2021 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉ पाल ने प्रदान की। इसके अलावा उनके द्वारा उद्योग जगत एवं स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का भी आवाहन किया गया। इस योजना को बेहतर बनाने पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने उन सभी अस्पतालों से भी इस योजना से जुड़ने का आवाहन किया है जो अब तक इस योजना से नहीं जुड़े हैं।

  • राज्य सरकारों द्वारा हेल्थ केयर का बजट बढ़ाने की भी योजना बनाई जा रही है। मौजूदा समय में यह बजट 4.5% है जिसे बढ़ाकर 8% करने की योजना है। जिससे कि हेल्थकेयर सेक्टर का विकास किया जा सकेगा। उनके द्वारा सभी निजी क्षेत्रों से भी अपील की गई है कि वह अगले साल के बजट के लिए सुझाव प्रदान करें।
  • डॉक्टर पाल ने अपना विचार रखते हुए यह भी कहा कि जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में भी बदलने पर विचार किया जाना चाहिए। जिससे कि मानव संसाधनों को बढ़ावा मिले। उनके द्वारा सभी निजी क्षेत्रों से अपील की गई कि वह डीएनबी शिक्षा पर भी फोकस बढ़ाएं जिससे कि देश में स्पेशलिस्ट डॉक्टर की संख्या बढ़े।

आरोग्य मंथन 3.0 का उद्घाटन

23 सितंबर 2021 को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडवीया आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तीसरी वर्षगांठ का उद्घाटन करेंगे। जिसे आरोग्य मंथन 3.0 के रूप में मनाया जाएगा। इस वर्ष गाठ को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार आरोग्य मंथन 3.0 को 23 सितंबर 2021 से लेकर 25 सितंबर 2021 तक मनाया जाएगा। 27 सितंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के राष्ट्रीय रोलआउट के साथ समापन सत्र आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर इस योजना से जुड़े अन्य अधिकारी भी उपस्थित होंगे।

परिवार के एक सदस्य के पास आयुष्मान भारत योजना का कार्ड होने पर अन्य सदस्य उठा सकेंगे लाभ(मध्य प्रदेश)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक और अहम फैसला लिया गया है। जिसके अंतर्गत यदि परिवार के किसी सदस्य के पास Ayushman Bharat Yojana का कार्ड है तो परिवार के अन्य सदस्य भी कोरोनावायरस संक्रमण का निशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती होने की यदि स्थिति आती है तो जिले के कलेक्टर द्वारा आयुष्मान कार्ड बनवाने की व्यवस्था भी की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए आयुष्मान भारत पैकेज की दरों को 40% बढ़ा दिया गया है। जिसमें रूम रेंट, भोजन, परामर्श शुल्क, जांचे, पैरामेडिकल शुल्क आदि शामिल है।

आयुष्मान सी ए पी एफ स्वास्थ्य बीमा योजना

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती पर हमारे देश के गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा आयुष्मान सी ए पी एफ स्वास्थ्य बीमा योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी सशक्त पुलिस बलों के कर्मियों को केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रत्येक पुलिस कर्मी उठा पाएगा। इस योजना के अंतर्गत सी ए पी एफ, आसाम राइफल एवं राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के 28 लाख पुलिस कर्मियों को तथा उनके परिवारों को शामिल किया गया है। आयुष्मान सी ए पी एफ स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 10 लाख जवान और अधिकारी एवं उनके परिवार के 50 लाख लोग भी शामिल है। यह सभी लोग देश के 24000 अस्पतालों में निशुल्क अपना इलाज करवा पाएंगे।

  • यह योजना आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आरंभ की गई है। इस मौके पर गृह मंत्री ने 7 केंद्र सशक्त पुलिस बल के कर्मियों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया।
  • इस अवसर पर गृहमंत्री ने पुलिस के जवानों का कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई करने में भी सराहना की। उन्होंने बताया कि कई जवान वायरस से संक्रमित हुए और उनकी जान भी गई। उन्होंने सभी जवानों को इस लड़ाई में सफलतापूर्वक विजय प्राप्त करने पर बधाई दी।
  • इसी के साथ सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण एवं केंद्रीय मंत्रालय के बीच एक एमओयू पर साइन किए गए। इस प्रक्रिया के दौरान गृहमंत्री श्री अमित शाह, आसाम के मुख्यमंत्री श्री सर्वानंद सोनोवाल, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री श्री नित्यानंद राय तथा आसाम के स्वास्थ्य मंत्री श्री हिमंत विश्व शामिल थे।

 

PMJAY सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना को सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लॉन्च किया है। पहले जम्मू कश्मीर के सभी नागरिक आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। केवल प्रदेश के 600000 परिवार ही इस योजना का लाभ उठा पा रहे थे। लेकिन अब सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत प्रदेश के 2100000 परिवार स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा पाएंगे। सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना की खास बात यह है कि इस योजना का लाभ जम्मू कश्मीर का प्रत्येक नागरिक उठा सकेगा। जबकि आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार ही उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹500000 का हेल्थ कवर प्रदान किया जाएगा।

  • सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना केवल जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए हैं। अब वह सब लोग जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा नहीं प्राप्त कर पा रहे थे उन्हें स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होगा। सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जम्मू कश्मीर के 229 सरकारी अस्पताल तथा 35 प्राइवेट अस्पताल रजिस्टर्ड है।
  • अब जम्मू कश्मीर के नागरिक अपना इलाज करवाने के लिए देश के किसी भी एंपेनल्ड अस्पताल में जा सकते हैं और अपना इलाज फ्री में करवा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आरंभ किया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से सीधे बात की तथा उन्होंने इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सेहत बीमा योजना के लाभ भी समझाएं।

PMJAY 2022 Hospital List

इस  योजना के अंतर्गत देश के  गरीब परिवार के सदस्य को सरकारी अस्पताल में दाखिला तथा इलाज का पूरा खर्च कवर किया जायेगा | आयुष्मान भारत योजना में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 1350 पैकेज शामिल किये गए है जिसमे कीमोथेरेपी ,मस्तिष्क सर्जरी ,जीवनरक्षक , आदि इलाज शामिल है | जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत  पंजीकरण कराना चाहते है तो वह निकट जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर पंजीकरण करा सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है | PMJAY 2022 के तहत जन सेवा केंद्र में आयुष्मान मित्र के माध्यम से गोल्डन कार्ड बनाये जा रहे है इस गोल्डन कार्ड के माध्यम से आप किसी भी सरकारी अस्पताल तथा निजी स्वास्थ्य केंद्र में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है |

 

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग

  • बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • Skull base सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर

वह रोग जो आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आते

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • ओपीडी
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Scheme का लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत 10  करोड़ से भी अधिक परिवारों को शामिल किया जायेगा |
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है |
  • PMJAY Yojana में उन परिवारो को भी शामिल किया जा रहा है जो 2011 में सूचीबद्ध है |
  • इस योजना अंतर्गत दवाई की लागत ,चिकित्सा , सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी तथा 1350 बीमारियों का इलाज कराया जायेगा |
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  • आयुष्मान भारत योजना को हम जन आरोग्य योजना के नाम से भी जानते हैं।
  • इस योजना का संचालन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कराया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपना इलाज करवाने के लिए पैसों की चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 पात्रता की जांच कैसे करे ?

जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत अपनी पात्रता की जांच करना चाहते है नीचे दिए गए 2  तरीके के अनुसार कर सकते है  |

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये |
  • इसके पश्चात् आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “AM I Eligible  का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दीजिये | विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी |
  • इसके बाद योग्य अनुभाग के तहत लॉगिन के लिए अपने मोबाइल  नंबर को OTP के साथ सत्यापित करे |
  • लॉगिन करने के पश्चात् प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की पात्रता की जांच करे इसके बाद दो  विकल्प दिखाई देंगे पहले विकल्प में अपने राज्य चुने
  • इसके पश्चात्  फिर दूसरे विकल्प में तीन श्रेणियाँ मिलेंगी नाम से  अपने राशन कार्ड से तथा मोबाइल नंबर से खोजे दी गयी श्रेणियों में से एक को चुन सकते है| इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दीजिये|
  • दूसरे तरीके में अगर आप जन सेवा केंद्र (CSC)के माधयम से अपने परिवार की पात्रता की जांच करना चाहते है तो  आपको जनसेवा केंद्र में जाना होगा और अपने सभी मूल दस्तावेज़ को एजेंट के पास जमा कर दीजिये इसके बाद एजेंट आपके दस्तावेज़ के ज़रिये आपकी पात्रता की जांच अपने जन सेवा केंद्र (CSC) से लॉगिन करेंगे |

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करे ?

जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते है वो हमारी पंजीकरण प्रकिया को ध्यान पूर्वक पढ़े और इस योजना लाभ उठाये |

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जन सेवा केंद्र (CSC) में जाये और अपने सभी मूल दस्तावेज़  की छाया प्रति  को जमा कर दे |
  • इसके पश्चात् जनसेवा केंद्र (CSC) के एजेंट द्वारा सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करके योजना के तहत पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे तथा आपको पंजीकरण प्रदान करेंगे |
  • इसके पश्चात् 10 से 15 दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जायेगा | इसके बाद आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा |

Read More :-